What is Mutual Fund? | How To Invest in Mutual Fund?

Mutual Fund क्या है यह कितने तरह के होते है इसमें निवेश कैसे करे पूरी जानकारी। आप को आज देने वाले हैं तो अगर आप इन्वेस्टमेंट करें की सोच रहे हैं तो म्यूचुअल फंड काफी अच्छा प्लेटफार्म हैं। और आप इन्वेस्टमेंट करके काफी अच्छा रिटर्न ले सकते हैं।

How To Invest in Mutual Fund?

Mutual Fund में निवेश Mutual Fun भी निवेशक के पास न्यूनतम जोखिम निवेश विकल्प है. इसके अंदर निवेशक को उच्च दर निवेश रिटर्न मिलता है. वो भी रिस्क फ्री यदि आपको म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में नहीं पता तो।

तो चलिए आपको बताते है की म्यूच्यूअल फण्ड आखिर होता क्या है. बहुत बड़ी बड़ी कंपनी या आपस में मिलकर संगठन बना कर बहुत सरे निवेशको का पैसा इन्वेस्ट करवाके एक फण्ड बनाते है .और बहुत से निवेशको उसके अंदर आप निवेश करते है.और फिर वही कंपनी उस पैसे को अपने अच्छे प्रबंधन कौशल का इस्तेमाल करके बहुत सी जगह इन्वेस्ट करती हैं और अच्छा फायदा लेते है.

फिर वही Company निवेशको को एक अच्छे ब्याज रेट के साथ निवेश के ऊपर ब्याज देते है. और यदि कंपनी के मैनेजमेंट के ऊपर ही निवेशको का रिस्क होता है क्योंकि यदि कंपनी निवेशको का पैसा अच्छी जगह निवेश करती है. तो उसको अच्छा फायदा होगा और निवेशको को भी अच्छा ब्याज रेट से इंटरेस्ट मिलेगा.

और यदि कंपनी आपकी निवेश को आगे अच्छी जगह इंवेस्ट न करेगी तो उनको भी नुकसान होगा. और फिर आपको भी अच्छी निवेश से रिटर्न्स नही मिलेगी तो आपको सोच समझ के ही म्यूच्यूअल फण्ड के अंदर निवेश करनी चाहिए।

ताकि आपको कोई भी नुकसान न हो और म्यूच्यूअल फण्ड निवेश एक खास बात यही है की इसके अन्दर कोई भी नया निवेशक पहली बार इन्वेस्ट कर रहा है. वही बिना किसी डर के आसानी से इन्वेस्ट कर सकता है. इसमें इन्वेस्टमेंट करना काफी सिंपल है।

Types Of Mutual fund

1. Debt Fund
2. Liquid Fund
3. Balance Fund
4. Equity Fund
5. Close Fund Mutual Fund
6. Capital Protection Fund
7. Fixed Maturity Fund

Mutual Fund के अंदर आप छोटे या बड़े सभी निवेशक को निवेश कर काफी आसानी से सकते है और म्यूच्यूअल फण्ड एक प्रकार का नहीं होता. ये बहुत से प्रकार के होते है सभी निवेशक के रिस्क ,इन्वेस्टमेंट समय ,और निवेश के हिसाब से अलग अलग प्रकार के होते है. लेकिन आप म्यूच्यूअल फण्ड में एक रिस्क फ्री निवेश कर सकते है और अच्छी इन्वेस्टमेंट रिटर्न्स ले सकते है. ज्यादा जानकारी के लिए आप म्यूचुअल फंड के वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*